This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website. Privacy PolicyOK!



×
Special News

Articles » » Health »

होली में त्वचा का ख़्याल (Holi Skin Care)

होली में त्वचा का ख़्याल (Holi Skin Care)

Views: 3 | Updated On: | By Dr. Rachana Jangir



होली रंगों का त्योहार है। ऐसे में रंगों से पूरी तरह बचना मुश्किल होता है। लेकिन त्वचा की सुरक्षा को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि रंगों का हमारी त्वचा पर खराब असर भी होता है और यह परेशानी लंबे समय तक बनी रहती है। होली में सिंथेटिक रंगों के अधिक प्रयोग के कारण त्वचा पर कई तरह की एलर्जी,रेशेज़ और चुभन हो सकते हैं।

कुछ टिप्स इस्तेमाल से होलीके त्योहार में रख सकती हैं अपनी त्वचा का ख्याल-



सबसे पहले आप अपनी त्वचा और अपने बालों पर अच्छी तरह से तेल लगा लें। अपने बालों में तेल लगाकर आप बालों का जूडा बनाकर आप रख सकती हैं जिससे कि आपके बालों को नुकसान न पहुंचे।

सनस्क्रीन -होली खेलने से पहले त्वचा पर 30 एसपीएफ की सनस्क्रीन लगाना न भूलें। ये त्वचा पर एक परत बना देगी। इससे रंगों के नकारात्मक असर से राहत मिलेगी। घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी तरह से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसे अपने हाथ-पैरों और अपनी पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें और ध्यान रखें कि सनस्क्रीन बाहर निकलने के आधे घंटे पहले लगाएं।

होली खेलने से पहले भी और बाद में भी स्किन को मॉयश्चराइज रखना जरूरी है। स्किन पर नमी की कमी होने पर होली के रंग स्किन को और ज्यादा नुकसान पंहुचाने का काम करते हैं। जिसकी वजह से स्किन डल नजर आने लगती है।



होली खेलने के एक दिन पहले 2 चम्मच बादाम पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। इससे रंगों का प्रभाव कम होगा।

होली पर होंठ फटने की समस्या भी हो सकती है। ऐसा न हो इसके लिए पहले से ही होंठों पर वैसलीन या लिपबाम लगाना शुरू कर दें। रात में मलाई लगाकर भी सो सकते हैं।

होली के 3-4 दिन बाद तक त्वचा पर किसी तरह का ट्रीटमेंट (फेशियल, वैक्स, ब्लीच) नहीं लेना चाहिए।



एलर्जी होने पर प्राकृतिक ऐलोवेरा जैल में खीरे का रस व गुलाबजल मिलाकर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर प्रभावित जगह पर 8-10 मिनट के लिए लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे पर से रंग को निकालने के लिए साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल बहुत ज्यादा न करें और अपने चेहरे को बहुत रगड़ने से भी बचें।

होली के रंगों को छुड़ाने के लिए स्किन को बहुत ज्यादा रगड़ें नहीं। इससे रैशेज और दाने बढ़ सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तब तो आपको और ज्यादा केयर की जरूरत होती है। रंग हटाने के लिए फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करें। बहुत हार्ड क्लेंजर का चेहरे पर यूज न करें।

रंग निकालने के लिए बोल में 2 चम्मच बेसन, 2 छोटे चम्मच दूध और 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 8-10 मिनट लगाकर हल्के हाथों से रगड़ते हुए निकालें और ठंडे पानी से धो लें।

होली के पहले चेहरे पर ब्लीच, फेशियल, वैक्स आदि नहीं करना चाहिए। इससे एलर्जी और इंफेक्शन होने का ख़तरा रहता है। होली के बाद वैक्सिंग कराएं। इससे रंग व टैनिंग दोनों निकल जाएंगे।

Tags:


Share:


Comments

Write Your Comment Here

Max Comment Length: 100 Words; Please Don't Use Bad Language Otherwise your comment will be removed


snlogo
Follow Us On Social Media: Sacnilk